Sunday 2 April 2017

डीज़ल, पेट्रोल के दामों के बाद अब लोगों की सुविधा के लिए पीएम मोदी ने दिया एक और बड़ा तोहफा !


मोदी सरकार पर आरोप लगाने वालों को अब मोदी सरकार अपने कामों से ज़वाब देने लगी है. अब धीरे-धीरे दबी आवाज़ में ही सही विरोधी भी मोदी सरकार के कामों को सराहने लगे हैं.

1 अप्रैल 2017 से नये वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो गयी है. इसी के साथ आपकी ज़िंदगी की रोजमर्रा से जुड़ी कई चीजें बदल गयी हैं. इस नये वित्तीय वर्ष में कई चीजें सस्ती होने जा रही हैं.

नए बजट के तहत अब आपको नहीं देना पड़ेगा सर्विस टैक्स

आप से जुड़ी सबसे अहम खबर ये है कि सरकार द्वारा इस साल बजट में IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज हटा देने की बात की गई थी. ये प्रावधान अब लागू हो गया है. आज से आपको सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

पहले एयर कंडीशन की टिकट बुक कराने पर 40 रुपये सर्विस चार्ज पड़ता था और स्लीपर क्लास की टिकट के लिए 20 रुपये सर्विस चार्ज चुकाना पड़ता था लेकिन अब लोगों को इससे मुक्ति मिल जाएगी.

आज से ही रेलवे में विकल्प स्कीम की शुरुआत होने जा रही है. इस स्कीम के तहत अगर आपने किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करवाई है और आपका टिकट वेटिंग है तो उसी रूट की दूसरी ट्रेन में रेलवे द्वारा आपको कन्फर्म टिकट दी जाएगी.

इस स्कीम के तहत साधारण एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट कराने वाले यात्रियों को भी सुपरफास्ट, राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिलेगा.

खास बात ये है कि मूल ट्रेन से विकल्प ट्रेन का किराया अधिक होने पर भी रेलवे आपसे ये चार्ज वसूल नहीं करेगी.

हालांकि यह सुविधा उन्हीं यात्रियों को मिलेगा जो ऑनलाइन टिकट बुक कराएंगे और बुकिंग के वक्त दूसरी रेलगाडियों से जाने का ऑप्शन चुनेंगे. देश के वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में रियायत पाने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा.

2017-18 के बजट में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने जिन टैक्सों को नए वित्त वर्ष से लागू करने की घोषणा की थी, वह 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. 31 मार्च यानी शुक्रवार को मौजूदा वित्तीय वर्ष खत्म हो जाएगा और नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा

नए वित्तीय वर्ष में प्रवेश करते ही लोगों की जिंदगी में भी परिवर्तन आएगा क्योंकि रोजमर्रा की चींजों के दामों में बदलाव हो जाएगा. ऐसे में आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि वो कौनसी चीजें हैं जो सस्ती हो जाएंगी

एक अप्रैल 2017 से ये वो चीजें हैं जो सस्ती हो जाएंगी.
1. 1 अप्रैल से रेल टिकट बुकिंग सस्ती हो जाएगी, क्योंकि टिकट पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम कर दिया गया है.
2. इस वित्तीय वर्ष के शुरू होते ही लेदर का सामान भी सस्ता हो जाएगा.

3. अगर आप एक अप्रैल के बाद घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इसका लाभ होगा. सरकार ने सस्ते मकान उपलब्ध कराने के इरादे से होम लोन पर लगने वाले ब्याज पर छूट का ऐलान किया था.

4. अगर आप खराब पानी की समस्या से पीडि़त हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, अब आरओ के दाम पहले से कम हो जाएंगे.
5. इस वित्तीय वर्ष में बायोगैस के दाम भी कम होंगे.

6. इस वित्तीय वर्ष में डाक की सुविधा पहले से सस्ती होने वाली है.

No comments:

Post a Comment