Sunday 14 May 2017

PC में छुपा हो सकता है खतरनाक 'रैनसमवेयर' virus, ऐसे करें खुद चेक


गैजेट डेस्क। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में हुए अब तक के सबसे बड़े साइबर अटैक में रैनसमवेयर (Ransomware) नाम के वायरस की भूमिका सामने आई है।

ये मालवेयर कैटेगरी के ये वायरस यूजर्स के पीसी या लैपटॉप की स्क्रीन पर डरावने मैसेज या अश्लील तस्वीरें डिस्पले करके ब्रॉउजर, ऑपरेटिंग सिस्टम या पर्सनल डाटा को ब्लॉक कर देता है।

इसके बाद टेक्स मैसेज के जरिए फिरौती मांगता है जो Bitcoin नाम की डिजिटल करेंसी में होती है। UK और अन्य देशों में हुए अटैक में ये फिरौती मिनिमम 300 Bitcoin (करीब 3.25 करोड़ रुपए) मांगी जा रही है। साइबर एक्सपर्ट्स ऋतु माहेश्वरी के अनुसार ये वाइरस विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्यूटर्स को पहला शिकार बना रहा है। …फिरौती वसूलने वाला वायरस है रैनसमवेयर

रैनसमवेयर दो तरह के होते हैं: WinLock और Crypto. इनमें WinLock एक तरह का नॉन-एनक्रिप्शन रैनसमवेयर है जिसे रैनसमवेयर ट्रोजन के नाम से भी जानते हैं।

दूसरा, Crypto Ransomware एक ऐसा रैनसमवेयर है जो यूजर के डॉक्यूमेंट को एनक्रिप्ट करते हुए उसे हाईजैक कर लेता है, उसका एक्सटेंशन बदल देता है, और फिर यूजर को फिरौती के रूप में पैसा देने का मैसेज भेजता है । पैसे अक्सर TOR ब्राउजर की मदद से Bitcoin के जरिए लिए जाते हैं।

# ऐसे सर्च करें अपने पीसी-लैपटॉप में वायरस

अगर आपके कम्प्यूटर की स्पीड स्लो हो रही है और उसमें लगातार अनचाहे मैसेज आ रहे हैं तो ये वायरस होने के संकेत है। वायरस के आने के दो सबसे बड़े सोर्स हैं: इंटरनेट और एक्सटर्नल हार्डवेयर जो पेन ड्राइव, डीवीडी या हार्डडिस्क हो सकती है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट एंड्रा जहारिया बता रही हैं कि आपको अपने विंडोज बेस्ड कम्प्यूटर में वायरस मालवेयर कैसे सर्च करें और उन्हें कैसे हटाएं :

1- सबसे पहले कम्प्यूटर में वायरस डिफेंडर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। ये टूल्स माइक्रोसॉफ्ट ने मुफ्त में अपनी ऑफिशियल साइट पर डॉउनलोड सेक्शन में अवेलेबल करा रखे हैं। डाउनलोड करने के लिए लिंक है: https://www.microsoft.com/en-us/security/portal/mmpc/products/default.aspx

2- यहां से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Windows Defender या malicious software removal tool डाउनलोड कर लें और उसे रन करके इंस्टॉल कर लें।

3- अब अपने पीसी या लैपटॉप को विंडोज की SafeMode में ले जाकर डाउनलोड किए गए डिफेंडर या मालवेयर टूल से डीप स्कैन करके वायरस सर्च (नीचे दी गई माइक्राेसॉफ्ट लिस्ट में नाम देखकर) करें और स्क्रीन पर आए इंस्ट्रक्शन्स के अनुसार उन्हें रिमूव करते जाएं।

4- कई ऐसे वायरस और मालवेयर हैं जो इस तरह की सर्च में पकड़ में नहीं आते हैं। उन्हें रिमूव करने के लिए एक्सपर्ट की हेल्प लें और नॉन पाइरेटेड एंटी वायरस इंस्टॉल करके रखें।

# माइक्रोसॉफ्ट ने जारी की है 10 रैनसमवेयर की लिस्ट
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कंप्यूटर्स को रैनसमवेयर से बचाने के लिए 10 वाइरस फाइलों की एक लिस्ट जारी की है। रैनसमवेयर विंडोज बेस्ड सिस्टम पर सबसे पहले अटैक कर रहे हैं ऐसे में यूजर्स को अपने सिस्टम में इन 10 फाइल्स को सर्च करके एंटी वाइरस या एंटी-मालवेयर सॉफ्टवेयर की मदद से डिलीट कर देना चाहिए।
# सर्च करेंये10तरह की फाइल्स
Ransom:HTML/Tescrypt.E
Ransom:HTML/Tescrypt.D
Ransom:HTML/Locky.A
Ransom:Win32/Locky

Ransom:HTML/Crowti.A
Ransom:HTML/Exxroute.A
Ransom:Win32/Cerber.A
Ransom:JS/FakeBsod.A
Ransom:HTML/Cerber.A
Ransom:JS/Brolo.C

No comments:

Post a Comment