Thursday 2 March 2017

भारत के इस क़दम से तिलमिलाया पाकिस्तान


लाहौर से नजर आने वाला देश का सबसे ऊंचा तिरंगा अटारी बार्डर पर लगने जा रहा है। इससे पाकिस्तान तिलमिला गया और तिरंगे पर कड़ा ऐतराज जताया। तिरंगा पांच मार्च को लहराया जाएगा।

भारत के सबसे लहराने वाले तिरंगे को लेकर पाकिस्तान ने एतराज जताया है। पाकिस्तान मान रहा है कि तिरंगे के लिए जो पोल है, उनमें लंबी दूरी के कैमरे फिट हैं जो पाकिस्तान क्षेत्र की जासूसी कर सकते हैं। हालांकि भारत ने साफ कर दिया है कि ऐसा कुछ नही है।

तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज है, देश उसके सम्मान में सबसे ऊंचा तिरंगा अटारी बार्डर पर फहराएगा। पाकिस्तान का कहना है कि इतना ऊंचा पोल दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन है, भारत ने जवाब दिया है कि तिरंगा जीरो लाइन से 200 मीटर पीछे है, कोई उल्लंघन नही किया जा रहा है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान ने अटारी बार्डर पर पांच मार्च को लहराने वाला सबसे ऊंचा तिरंगा को लेकर वीरवार सुबह जीरो लाइन पर एतराज जताया है।

पाकिस्तान नहीं चाहता कि अटारी बार्डर पर तिरंगा लहराए। पाकिस्तान रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों से तिरंगा को बार्डर से और पीछे लगाने की बात कही है। बीएसएफ ने साफ कर दिया है कि दोनों देशों के बीच होने वाले अंतरराष्ट्रीय समझौता का उल्लंघन नही किया जा रहा है।

तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज है। अटारी बार्डर पर आने वाले पर्यटकों को राष्ट्रीय ध्वज को नमन करे इसके लिए पंजाब सरकार देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने का निर्णय लिया है। बीएसएफ ने पाकिस्तान द्वारा एतराज करने की बात दिल्ली तक भेज दी है पर मीडिया से पुष्टि करने में कतरा रहा है।

No comments:

Post a Comment