Wednesday 1 March 2017

DU विवाद: बबिता फोगाट ने जाबेद अख्तर को ऐसे सिखाई देशभक्ति की तिलमिला उठा पूरा बालीबुड।


डीयू के रामजस कॉलेज विवाद मामले में छात्रा गुरमेहर कौर की टिप्पणी पर गीतकार जावेद अख्तर के ‘पढ़े-लिखे’ वाले ट्वीट पर महिला पहलवान बबीता फोगाट ने पलटवार किया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज का विवाद दिनों-दिन गरमाता ही जा रहा हैं। ABVP और वाम छात्रों के बीच हुई झड़प को लेकर माहौल पूरे चरम पर हैं।हिंसा बढ़ने के बाद छात्रा गुरमेहर कौर के द्वारा शुरू किये गए कैंपेन पर मचे विवाद में नेताओं और खिलाड़ियों के साथ-साथ अब फिल्मी सितारे भी कूद पड़े हैं।

मंगलवार को एक के बाद एक करके सितारों के बयान आ रहे थे। इसी क्रम में बॉलीवुड के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने गुरमेहर पर निशाना साधने वाले पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और महिला रेसलर बबिता फोगाट का बिना नाम लिए हुए ट्वीट किया, ‘अगर कोई कम पढ़ा-लिखा खिलाड़ी या पहलवान एक शहीद की बेटी को ट्रोल करता है तो बात समझ में भी आती है लेकिन कुछ पढ़े-लिखे लोगों के साथ क्या दिक्कत है।’

इस पर बबिता फोगाट ने जवाब देते हुए ट्वीट कर कहा, ‘जावेद अख्तर, जब मैंने स्कूल भी नहीं देखा था उस वक्त से मैं भारत माता की जय बोल रहा हूं। देशभक्ति किताबों से नहीं आती हैं।’ जावेद अख्तर के ट्वीट पर फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने भी आपत्ति जताई हैं।

मधुर भंडारकर ने लिखा हैं, ‘अभिव्यक्ति की आजादी से अशिक्षा का कोई लेना-देना नहीं हैं। मैं एक छठी फेल स्टूडेंट हूं लेकिन, फिर भी मुझे अपनी राय रखने से कोई रोक नहीं सकता।’ जावेद अख्तर ने अपने एक ट्वीट में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू पर भी निशाना साधा। आपको बता दें, केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि गुरमेहर का दिमाग कोई खराब कर रहा हैं। इस पर जावेद अख्तर ने जवाब देते हुए ट्वीट कर कहा -‘उसका तो पता नहीं, लेकिन मंत्री जी, मुझे ये जरूर पता है कि आपका दिमाग किसने खराब किया है।

रेसलर गीता फोगाट और बबीता फोगाट के पिता महावीर फोगाट ने भी जावेद अख्तर को जवाब दिया हैं। उन्होंने शायराने अंदाज में ट्वीट कर कहा, ‘यहां उम्र बीत गई देश को मेडल दिलाने में, और वो एक पल नहीं लगाते अनपढ़ बताने में।’ इसके अलावा गीता-बबिता की बहन रितु फोगाट भी अख्तर को जवाब देने में पीछे नहीं थी।

रितु ने लिखा, ‘अनपढ़ लोग कन्हैया कुमार जैसे लोगों से बेहतर हैं जो देश को तोड़ना चाहते हैं। शिक्षा सही होने की योग्यता नहीं है। आजकल तो आतंकवादी भी इंजिनियर होते हैं।’ आपको बता दें, कारगिल युद्ध के बाद आतंकी हमले में शहीद हुए कैप्टन मनदीप सिंह की बेटी और डीयू यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर ने रामजस विवाद के बाद ABVP के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान शुरू किया था।

इसके बाद क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर गुरमेहर का मजाक उड़ाया था। वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया कि ‘मैंने दो तिहरे शतक नहीं मारे बल्कि उनके बल्ले ने मारा।’ सहवाग ने गुरमेहर कौर की एक पुरानी तस्वीर का संदर्भ देते देते हुए ट्वीट किया था।

इस तस्वीर में गुरमेहर कौर ने एक तख्ती पकड़ी हई है, जिस पर लिखा हुआ है, ‘मेरे पिता को पाकिस्तान ने नहीं, बल्कि जंग ने मारा है।’ दरअसल, गुरमेहर कौर ने पिछले साल जंग के खिलाफ अपना एक विडियो संदेश जारी किया था। लेकिन, सहवाग के ट्वीट के बाद पिछले साल के वीडियो का पोस्टर वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर लोग गुरमेहर के समर्थन और विरोध में बंट गए।

No comments:

Post a Comment