Tuesday 14 March 2017

अखिलेश तो नहीं बता पाए लेकिन मुलायम सिंह ने बता दी हार की वजह


अखिलेश यादव और राहुल गांधी का साथ न तो यूपी की जनता को पसंद आया और न ही मुलायम सिंह यादव को। सपा के संस्थापक मुलायम सिंह ने सपा-कांग्रेस के गठबंधन को ही हार का जिम्मेदार बताया है।

अंग्रेजी समाचार पत्र इकनॉमिक टाइम्स से बातचीत में मुलायम सिंह ने कहा,गठबंधन नहीं होता तो समाजवादी पार्टी की सरकार बनती। अगर कोई कहता है कि मैंने गठबंधन का समर्थन किया तो यह झूठ है। मैंने सार्वजनिक रूप से इसका विरोध किया था।

कांग्रेस को यहां कोई पसंद नहीं करता। क्या जरूरत थी। 2012 में हम पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आए थे। तीन बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मुलायम ने कहा,मेरे निकट के सारे जीत गए।

इसमें उनके छोटे भाई शिवपाल यादव भी शामिल हैं। सपा की हार के कारणों पर मुलायम ने शिवपाल यादव के बयान(अखिलेश यादव का घमंड)की ओर इशारा करते हुए कहा,गठबंधन का अहंकार जिम्मेदार है। क्या कहें अगर आप टीवी पर एक ठेले वाले का बयान सुनते हो कि मैंने हमेशा सपा को वोट दिया लेकिन इस बार नहीं क्योंकि नेताजी का अपमान हुआ है।

यह संदेश दूर तक गया। मैं क्या कर सकता था? पीएम ने कन्नौज की रैली में कहा था,जो लड़का अपने बाप का नहीं हो सकता वह आपका क्या होगा। भाजपा की प्रचंड जीत पर मुलायम सिंह ने कहा,यह बड़ी जीत है। भाजपा के लिए बड़ा दिन है।

बसपा का वोट शेयर भले ही बढ़ा है लेकिन पार्टी के तौर पर उसकी पकड़ ढीली हो रही है। विचित्र जीत है और हार भी। बहू अपर्णा यादव की हार पर कहा, कैंस बेकार सीट है। वहां की जनसांख्यिकी को देखो। हम वहां केवल एक बार जीते हैं।

वह चुनाव लडऩे के लिए उत्सुक थी और कड़ी मेहनत भी की लेकिन 3 लाख वोटर्स वाली एक सीट जिसमें केवल 6 हजार यादव वोटर्स हों,यह बहुत कठिन था।

चलो कोई बात नहीं। वह अभी लड़की है। अनुभव तो हो गया होगा। साधना गुप्ता के बयान पर मुलायम सिंह ने कहा,बहुत सादगी से उनसे ये कहा कि नेताजी का सम्मान होना चाहिए था। जब नेताजी से पूछा गया कि नतीजों के बाद क्या अखिलेश यादव ने फोन किया तो उन्होंने कहा,फोन करता रहता है। अब क्या बोलेगा?

भविष्य को लेकर पूछे गए सवाल पर मुलायम सिंह ने कहा,काम करना पड़ेगा। मैंने मेहनत करके पार्टी बनाई है। हार का दुख ना मना के चिंतन करो तो समझो सफलता ही सफलता है जीवन में। यह केवल बदलाव का नहीं बल्कि मेकओवर का वक्त है।

No comments:

Post a Comment