Thursday 23 March 2017

आधार की 10 बातें जो हम सबको पता होनी चाहिए


केन्‍द्र सरकार ने आधार कार्ड को इनकम टैक्‍स से लेकर पेन कार्ड एप्‍लाई करने के लिये भी जरूरी कर दिया है। यही नहीं सरकार यूनिक आईडेंटिटीफिकेशन 12 अंकों के नंबर को आप की सभी जरूरतों का हल बनाना चाहती है।

अब ये सिर्फ आप की पहचान और घर का पता बताने तक ही सीमित नहीं रह गया है। सरकार आधार के जरिये लोगों तक बुनियादी चीजे पहुंचाना चाहती है। अब आप को सिम कार्ड लेने के लिये आधार की जरूरत होती है। अब सिर्फ आधार कार्ड जमा कर के आप ढेरों डॉक्‍यूमेंट देने से बच सकते हैं। हम आप को बताने जा रहे हैं कि कैसे आधार आप की जिंदगी में जरूरी होता जा रहा है।

1- इनकम टैक्‍स
1 जुलाई से अगर आप अपना इनकम टैक्‍स भरना चाहते हैं तो आप को आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नही है वो अपना आईटीआर आधार इनरोलमेंट नंबर से भर सकते हैं। जुलाई से पहले आप को अपना आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक करना होगा। आधार के बिना आईटीआर को वैध नहीं माना जायेगा।

2- पेन कार्ड
अगर आप को पेन कार्ड के एप्‍लाई करना है तो आप के पास आधार नंबर होना अनिवार्य है। 1 जुलाई 2017 से ये नियम सभी पर लागू हो जायेगा।

3- पेंशन
इंप्‍लाई प्रोविडियेंट फंड के जरिये मिलने वाली पेंशन के लिये अब से आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सभी पेंशनर्स से आधार नंबर जमा करने के लिये कहा गया है।

4- पेमेंट
आधार पेमेंट एप के जरिये सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है। अगर आप के पास आधार नंबर है तो आप को डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पडे़गी। आप को कार्ड स्‍वाइप करने की भी जरूरत नहीं होगी। ये यूनिवर्सल एप यूएसएसडी कोड के जरिये काम करती है। आधार नंबर के जरिये आप किसी भी बैंक से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिये आप को इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी।

5- एलपीजी
फ्री एलपीजी कनेक्‍शन के लिये भी आप को आधार नंबर की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत जिसे भी फ्री कनेक्‍शन चाहिये उसके पास आधार नंबर होना अनिवार्य है। एलपीजी सब्सिडी लेने के लिये भी आप को आधार नंबर की जरूरत होगी।

6- ई एनपीएस खाता
आप ई एनपीएस के जरिये अपना पेंशन खाता खोल सकते हैं। इसके लिये आप को आधार कार्ड चाहिये। एनपीएस की ऑफीशियल साइट् पर आधार कार्ड के जरिये आप ई एनपीएस खाता बना सकते हैं।

7- पासपोर्ट
पासपोर्ट बनवाने के लिये अब से आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। पासपोर्ट बनवाने के लिये अभी तक ढेरों डॉक्‍यूमेंट की जरूरत होती थी। कई बार एंटी नेशनल लोग भी पासपोर्ट आसानी से बनवा लेते थे। अब से पासपोर्ट बनवाने के लिये आधार नंबर अनिवार्य हो गया है।

8- अटेंडेन्‍स
केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों ने अपने कर्मचारियों की अटेंडेन्‍स के लिये आधार इनेबल्‍ड बायोमेट्रिक अटेंडेन्‍स सिस्‍टम तैयार किया है। जिसके जरिये सभी कर्मचारियों की उपस्थिती का पता लगता है। भविष्‍य में हर जगह अटेंडेन्‍स के लिये आधार नंबर अनिवार्य हो गया है।

9- रेलवे टिकट
रेलवे टिकट बुकिंग के लिये आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। आप आधार नंबर के जरिये रेलवे टिकट बुक करवा सकते हैं।

10- रासन की दुकान
रासन की दुकानों पर सामान लेने के लिये आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। बिना आधार कार्ड और आधार नंबर के रासन की दुकानों से सामान नहीं लिया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment