Saturday 10 December 2016

एक एंड्राइड फ़ोन पे 2 WhatsApp अकाउंट (Run 2 WhatsApp account on same android phone)

आज हम आपको बताएंगे एक एंड्राइड phone मे 2 अलग-अलग नम्बर से WhatsApp कैसे चलाये।
जैसा की आप सबको पता है। आज ऐसा शायद ही कोई होगा जो एंड्राइड फोन इस्तेमाल करता है और WhatsApp इस्तेमाल ना करता हो। और ज्यादातर लोग 2 सिम वाला मोबाइल रखते है पर WhatsApp एक ही नंबर पे चला पाते है। और जब   से JIO आया है जिसके पास भी एक नंबर था उसने भी एक और ले लिया। और सबको लगता है दूसरा नंबर भी WhatsApp पे हो लेकिन एक मोबाइल पे दूसरा WhatsApp कैसे चालू करे किसी को पता नही। तो अब हम आपको बताते है ये कैसे मुमकिन है वो भी बिना किसी समस्या के।


आज हम आपको जो बताने जा रहे है उसके बाद आप ना सिर्फ WhatsApp बल्की आपके फोन की किसी भी एप्लीकेशन को 2 अलग अलग यूजर के जैसे इस्तेमाल कर सकते हो।

Step 1: आपके फ़ोन में WhatsApp पहले से होगा अगर नही है तो सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फोन मे WhatsApp इनस्टॉल करना है। WhatsApp इनस्टॉल करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे या Play Store से भी कर सकते है।




Step 2: अब आपको अपने किसी एक नंबर को WhatsApp पे रजिस्टर करना है। अगर आपके फ़ोन में पहले से WhatsApp था तो आपको ये वापस करने की जरुरत नही है।

Step 3: अब आपको अपने फोन में एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी है जिसका नाम है Parallel Space. इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के लिए भी आप नीचे लिंक पे क्लिक कर सकते है या Play Store मे खोज(search) कर सकते है।




पहले हम आपको बताते है ये एप्लीकेशन है क्या। ये एप्लीकेशन आपके फ़ोन में एक नए फ़ोन के जैसे स्पेस बना देती है जिस से कोई भी अप्पलुकेशन इसमे ऐसे चलती है जैसे वो किसी और फ़ोन में हो। कुल मिलाकर ये एप्लीकेशन आपको 1 फ़ोन में 2 फ़ोन का मजा देती है।

Step 4: जब आप इस एप्लीकेशन को खोलेंगे तो इसमें नीचे एक प्लस+ का निशान दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने फ़ोन में इनस्टॉल सभी एप्लीकेशन आ जायेगी। अब आपको इनमे से WhatsApp को सेलेक्ट करना है।

हो सकता है इसमें WhatsApp को com.whatsapp नाम से लिखा हो तो आपके उसे सेलेक्ट करना होगा उसके बाद नीचे add to parallel space लिखा होगा वहा क्लिक करना है। आपके क्लिक करते ही आपके फोन में एक और WhatsApp हो जायेगा अब आपको इसमे अपना दूसरा नंबर डालना है और अकाउंट बनाकर एक्टिवेट करना है।
बधाई हो आपके दोनो नंबर अब WhatsApp पे है वो भी एक फ़ोन से।
Step 5: आप चाहो तो Parallel Space में जाकर WhatsApp का शॉर्ट कट (shortcut) भी बना सकते है। इसके लिए आपको WhatsApp पे टच करके रखना है और आपके सामने नीचे बाएं(left) साइड मे create shortcut लिखा दिखेगा उस पर क्लिक करना है। अब आप सीधे मैन(main) स्क्रीन से दूसरे WhatsApp का मजा ले सकते है।


आपको एक बात और बता दे इस एप्लीकेशन से आप ना सिर्फ WhatsApp बल्कि किसी भी एप्लीकेशन की एक और कॉपी कर सकते है तथा एक साथ दो अलग अलग अकाउंट एक ही फ़ोन पे इस्तेमाल कर सकते है।

No comments:

Post a Comment