Monday 12 December 2016

अब डिजिलॉकर के जरिए लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी के साथ कीजिए ड्राइविंग (DigiLocker)

नई दिल्ली अब आप जल्द अपने लाइसेंस और आरसी को बिना साथ रखे भी ड्राइविंग कर सकेंगे। ऐसा मुमकिन होगा डिजिलॉकर के कमाल से। आप अपने इन डॉक्युमेंट्स को नैशनल डिजिटल लॉकर सिस्टम में सुरक्षित रख सकेंगे। जरूरत पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस या दूसरी एजेंसियां उन डॉक्युमेंट्स को वेरिफाइ भी कर सकेंगी।

ट्रांसपॉर्ट और आईटी मिनिस्ट्री बुधवार को लोगों के लिए यह नई व्यवस्था लॉन्च करने जा रही हैं। डिजिलॉकर आपको अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक जगह पर डिजीटली स्टोर करने की सुविधा देता है। अपना डिजिटल लॉकर साइन अप करने के लिए आपको आधार नंबर और इससे जुड़े मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।

सूत्रों का कहना है कि एक बार जब यह सर्विस शुरू हो गई तो डीएल और आरसी के स्पॉट वेरिफिकेशन में मदद मिलेगी। स्पॉट वेरिफिकेशन यूजर के मोबाइल पर नैशनल रजिस्ट्री ऑफ वीकल और ड्राइवर डेटा के जरिए हो सकेगा।

ट्रांसपॉर्ट मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि जो अधिकारी दस्तावेजों की जांच कर रहा होगा उसे इसके लिए एक मोबाइल ऐप की जरूरत होगी। उन्होंने बताया कि आईटी मिनिस्ट्री जल्द ही ऐप लॉन्च करेगी। ऑनलाइन वेरिफिकेशन में अगर किसी तरह के उल्लंघन का पता चला है तो ऐप की मदद से पेनल्टी पॉइंट्स भी भरा जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment