Sunday 4 December 2016

अमरीका 90 करोड़ डॉलर पाकिस्तान को देगा, भारत को नजरअंदाज करने की कोशिश

अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान के लिए 90 करोड़ डॉलर की आर्थिक एवं अन्य सहायता के वादे से संबंधित एक रक्षा विधेयक को पारित किया है। विधेयक कहता है कि पाकिस्तान के कुछ भुगतान को तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा छूट नहीं मिलेगी, जब तक अमरीकी रक्षा विभाग हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में पाकिस्तान की गतिविधियों के संबंध में स्पष्ट प्रमाणन न करे।



अमेरिकी नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट 2017 को कल प्रतिनिधि सभा ने पारित किया। उसमें कुल भुगतान के लिए 1.1 अरब डालर है जिसमें से 90 करोड़ डालर पाकिस्तान के लिए है।




सबसे बड़ी बात तो ये है कि डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव से पहले पाकिस्तान को मदद देने पर विरोध जताया था पर अब उसका उल्टा हो रहा है। अब पाकिस्तान को मदद दी जा रही है। इससे पहले खबरें चल रही थी कि ट्रंप ने नवाज शरीफ के साथ फोन पर बातचीत की थी और नवाज के साथ ही पाकिस्तान की भी सराहना की थी। इन सब बातों से तो लग रहा है कि अमरीका भारत के लिए पाकिस्तान को मदद करना नहीं रोकेगा।




डॉन अखबर के अनुसार विधेयक में 45 करोड़ डालर के लिए प्रमाणन की शर्त है। इस साल यह धनराशि 30 करोड़ डालर थी जिसे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर द्वारा पाकिस्तान के पक्ष में प्रमाणन करने से इनकार करने पर जारी नहीं किया गया।

No comments:

Post a Comment