Monday 26 December 2016

पेट्रोल पंप पर ऐसे कटती है आपकी जेब, इन 8 बातों का जरूर रखें ध्‍यान

नई दिल्‍ली। पेट्रोल पंपों को लेकर आमतौर पर यह शिकायतें आती हैं कि पेट्रोल या डीजल पूरी माप के अनुसार नहीं मिलता है या उसमें मिलावट रहती है। पेट्रोल-डीजल भरवाने में कभी न कभी हममे से ज्‍यादातर लोग इस तरह की धोखाधाड़ी के शिकार हुए होंगे। कई बार जानते हुए भी हम इसे यह कहते हुए इग्‍नोर कर देते हैं कि थोड़ा-बहुत इधर-उधर तो हर जगह है। लेकिन एक जागरूक ग्राहक के लिए यह रवैया उचित नहीं है।

हम आपको कुछ उन वजहों के बारे में बताते हैं, जिसके चलते कई बार आपको पेट्रोल पंप पर चपत लग जाती है। आइए ऐसी 8 सावधानियों के बारे में जानते हैं, जिनसे पेट्रोल पंप पर धोखे से बचा जा सकता है.

1. डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से भरवाएं तेल: पेट्रोल हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही भरवाएं। पुरानी पेट्रोल पंप मशीनों पर कम पेट्रोल भरे जाने की आशंका ज्‍यादा रहती है और आप इसे पकड़ भी नहीं सकते हैं। यही कारण है कि देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पंप मशीनें को हटाया जा रहा है और डिजिटल मीटर वाले पंप लगाए जा रहे हैं।

2. मीटर बार-बार रुक जाए तो सावधान: कई बार आपने देखा होगा कि पेट्रोल भरने के समय मीटर बार-बार रुक जाता है। हालांकि धीरे-धीरे करके इसी तरह आपको पेट्रोल दे दिया जाता है। जानकारों के मुताबिक,  मीटर बार-बार रुकने से आपको पेट्रोल का नुकसान होता है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल भरवाने से बचें।

3. मीटर को देखते रहें: अधिकांश लोग जब अपनी कार में पेट्रोल/डीजल भरवाते हैं तो गाड़ी से नीचे नहीं उतरते हैं। इसका फायदा पेट्रोलपम्पकर्मी उठाते हैं। पेट्रोल भरवाते समय कार से उतरें और मीटर के पास खड़े हों और सेल्समैन की सारी गतिविधियों को देखें। इससे आपके साथ धोखाधड़ी होने के मौके बेहद कम हो जाते हैं।

4. मीटर में जीरो जरूर देखें: पेट्रोल पंप ऐसा हो सकता है आपको बातों में लगाकर पेट्रोल पंपकर्मी  जीरो तो दिखाए, लेकिन मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करे। आजकल सभी पेट्रोल पंप पर डिजिटल मीटर होते हैं। इनमें आपकी ओर से मांगा गया पेट्रोल फीगर और मूल्य पहले ही भरा  जाता है। इससे पेट्रोलपम्प कर्मी की मनमानी और चीटिंग करने की गुजांइश बेहद कम हो जाती है।

5. रीडिंग स्टार्ट का फीगर जरूर देखें: पेट्रोल पंप मशीन में जीरो फिगर तो आपने देख लिया,  लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फीगर से हुई।  सीधे 10, 15 या 20 से। मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट  हो। अगर 3 से ज्यादा अंक पर जंप हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

6. तेज चल रहा हो मीटर की स्‍पीड: आपने पेट्रोल आर्डर किया और मीटर बेहद तेज चल रहा है, तो समझिए कुछ गड़बड़ है। पेट्रोलपंपकर्मी को मीटर की स्पीड नार्मल करने को कहें। हो सकता है तेज मीटर चलने से आपकी जेब कट रही हो।

7. सूनसान पेट्रोल पंपों पर जाने से बचें: हमेशा पेट्रोल ऐसे पंप से भरवाएं जहां हमेशा चहल-पहल रहती हो और कुछ लोग पेट्रोल भरवाने के लिए मौजूद हों। हमें सूनसान पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते हैं,  तो आपको पेट्रोल कम मिल सकता है। दरअसल ऐसे पंप की मशीन से पेट्रोल ले रहे हैं तो, नोजॅल में पेट्रोल आने से पहले वाली हवा आपकी गाड़ी की टंकी में भर जाएगी और आपको कुछ प्वाइंट्स का नुकसान हो जाए।

8. रिजर्व से पहले भरवाएं पेट्रोल: बहुत कम लोगों को पता है कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। इसका कारण है कि जितना खाली आपका टैंक होगा,  उतनी ही हवा टैंक में मौजूद रहेगी। ऐसे में आप पेट्रोल भरवाते हैं,  तो हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी। इसलिए कम से कम टैंक के रिजर्व तक आने का इंतजार नहीं करें। आधा टैंक हमेशा भरा रखें।

No comments:

Post a Comment