Thursday 12 January 2017

बिना स्टैंड के कैसे खड़ी हो सकती हैं बाइक, आप इस स्पेशल बाइक को देख ऐसा नही कह सकते

लास वेगस। होंडा ने हाल ही में एक राइडिंग असिस्ट बाइक को शोकेस किया। राइडिंग असिस्ट तकनीक के तहत बाइक चलाते समय आपको बैलेंस करने की जरूरत नहीं होगी। यह खुद अपना बैलेंस बना लेगी। इसके अलावा खड़े रहने के लिए भी इस बाइक को आपकी या स्टैंड की जरूरत नहीं होगी। मतलब यह खुद ब खुद खड़ी रहेगी।
लॉस वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 207) में होंडा ने Riding Assist technology को शोकेस किया। होंडा ने इस बाइक को सिलिकन वैली सेंटर पर विकसित किया है।
हालांकि अभी यह तय नहीं किया गया है कि होंडा इस तकनीक पर आगे चलकर बाइकों का निर्माण करेगी या नहीं। लेकिन इतना जरूर है कि होंडा के पास यह तकनीक है, तो शायद आगे चलकर यह उसकी अन्य बाइकों में देखने को मिले।

आपको बता दें कि होंडा ने इस तकनीक को सबसे पहले अपने असीमो रोबॉट में इस्तेमाल किया। होंडा का कहना है कि ये तकनीक सेंसर आधारित है और जानती है कि बाइक किस दिशा में गिरने जा रही है। जैसे ही बाइक किसी एक दिशा में गिरने लगती है ये तकनीक उसे विपरीत दिशा की तरफ  संभालने लगती है।
कंपनी के मुताबिक यह तकनीक हर सेकंड हजारों बार काम कर सकती है और इसीलिए उसके लडख़ड़ाने या गिरने की संभावना नहीं रहती। बेहतर संतुलन के लिए यह तकनीक गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में भी सुधार करती है।
यही नहीं आने वाले दिनों में होंडा की बाइक्स अपने आप चलने में भी सक्षम हो सकती हैं। कंपनी ने एक इलेक्ट्रॉनिक स्टिर-बाय-द-वायर तकनीक विकसित की है। सरल भाषा में बात करें तो यह तकनीक बाइक के अगले पहिए का नियंत्रण एक कंप्यूटर के हवाले कर देगी।
यह तकनीक 1 मील प्रति घंटे की रफ्तार पर भी काम करेगी। इस रफ्तार से ऊपर चलने पर हैंडलबार पर लगा अलग मोटर और फॉर्म लॉक साथ मिलकर बाइक सवार को बाइक पर पूरा नियंत्रण देगा। कम रफ्तार में नियंत्रण के लिए 2 अलग मोटर्स लगाए गए हैं।

No comments:

Post a Comment