Tuesday 24 January 2017

अंबानी का एक और धमाका, Jio से कर सकेंगे अपनी कार,घर,टीवी को कंट्रोल




नई दिल्ली। फ्री इंटरनेट के बाद मुकेश अंबानी रिलायंस जियो के जरिए एक और धमाका करने की तैयारी में है। कंपनी अब ऐसे डिवाइस लाने जा रही है, जिसके जरिए आप अपनी कार, घर और टीवी को अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकेंगे। इस बात का खुलासा इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने किया है।

कंपनी का क्या है ड्रीम प्रोजेक्ट
अधिकारी की अनुसार अभी तक लोगों को मन में यही है कि रिलायंस जियो टेलिकॉम सर्विसेज देने वाली एक कंपनी है। हम इस भ्रम को तोड़ने वाले हैं। कंपनी इंटरनेट और अपने मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर से ऐसे कई प्रोडक्ट लेकर आ रही है, जो अभी भारतीय यूजर्स के लिए काफी नए हैं। लोग इसके बाद यह बेहद आसानी से समझ पाएंगे, कि टेक्नोलॉजी कैसे उनकी लाइफ के हर हिस्से को बेहद सिंपल कर सकती है।

आपकी नार्मल कार एक डिवाइस से बन जाएगी टोटल स्मार्ट
कंपनी इस तरह का एक प्रोडक्ट को लांच करने की तैयारी में है, जो आपकी कार को स्मार्ट बनाएगी। यूएसबी की तरह कार में लगने वाले इस डिवाइस के जरिए आप अपने स्मार्ट फोन पर कार से जुड़ी सारी डिटेल ले सकेंगे। जिसमें कार की बैटरी की कंडीशन, फ्यूल का लेवल, आपकी कार कोई दूसरी व्यक्ति चला रहा है, तो उसकी ट्रैकिंग आदि सब स्मार्टफोन पर कार कनेक्ट ऐप के जरिए की जा सकेगी।

नार्मल टीवी बन जाएगा स्मार्ट
कंपनी इस तरह एक डिवाइस डेवलप कर रही है जिससे आप नार्मल टीवी को भी स्मार्ट टीवी बना सकेंगे। जिस पर लाइव वीडियो के साथ-साथ गेमिंग सहित, यूटीवी पर मूवी आदि सब कुछ बेहद आसानी से देखा जा सकेगा। यही नहीं आप लाइव किसी भी वीडियो को लगभग रियल टाइम में फारवर्ड और रिवाइंड कर सकेंगे। ये सब डिवाइस और इंटरनेट के जरिए होगा। अधिकारी के अनुसार इसके बाद यूजर को स्मार्ट टीवी के लिए अलग से हैवी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होगा। उसका नार्मल टीवी थोड़े से खर्च पर स्मार्ट बन जाएगा।

फोन से कंट्रोल कर सकेंगे अपना घर
कंपनी आपके घर को स्मार्टफोन के जरिए स्मार्ट बनाने वाले सॉल्युशन डेवलप कर रही है। जिसमें आप किसी भी जगह से अपने घर पर स्मार्टफोन के जरिए निगरानी रख सकेंगे। जरूरत पड़ने पर घर का दरवाजा भी ऑफिस से बैठ खोल सकेंगे। अपने गेस्ट के लि‍ए एसी ऑन कर सकेंगे। ये सब काम आसानी से आपके स्मार्टफोन से किया जा सकेगा।

जियो मनी से मिलेंगे सारे पेमेंट ऑप्शन
कंपनी इसी तरह अपने ई-वॉलेट जियो मनी के जरिए कई सारे पेमेंट ऑप्शन भी लाने की तैयारी में है। जिसमें मेट्रो किराए का स्मार्टफोन के जरिए पेमेंट से लेकर छोटी-छोटी शॉपिंग सब कुछ आसानी से किया जा सकेगा। कंपनी इसके अलावा देश भर में कैश एजेंट भी बनाने की तैयारी में है। जो कि कैश डिपॉजिट करने के अलावा विद्ड्रॉल की भी सुविधा देंगे।

No comments:

Post a Comment