Monday 30 January 2017

कहीं आपने इन जगहों से तो नहीं बनवाया आधार, सरकार ने जारी किया अलर्ट





नई दिल्ली। आधार बनाने के नाम पर कई सारी फर्जी एजेंसियां काम कर रही हैंं। इस बात का अलर्ट खुद सरकार ने जारी किया है। उसके अनुसार, आधार का लैमिनेशन कराने, प्लास्टिक कार्ड बनाने जैसे काम कई एजेंसियों द्वारा किए जा रहे हैं। जो पूरी तरह से गैर कानूनी है। सरकार ने नागरिकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ऐसी जगहों से वह आधार न बनवाएं। साथ ही गैरकानूनी रूप से एजेंसियों से लोगों के पर्सनल डाटा मिसयूज होने का भी डर है।

यूआईडीएआई ने क्या कहा है
यूनीक आइडेंटिफिकेशन डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीईओ अजय भूषण पांडे ने Moneybhaskar.com को बताया कि बहुत सी गैरकानूनी एजेंसियां देश में काम कर रही हैंं। जो आधार के लैमिनेशन से लेकर उसकी प्रिटिंग के लिए 50-200 रुपए तक चार्ज ले रही हैंं। जो कि पूरी तरह से गैर कानूनी है। इस मामले में यूआईडीएआई ने ऐसी एजेंसियों को अलर्ट भी जारी किया है।

किस बात का है डर??
आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन का हो सकता है मिसयूज

अजय भूषण के अनुसार सरकार लोगों को अलर्ट कर रही है कि वह ऐसीी जगहों पर आधार की प्रिटिंग, लैमिनेशन या प्लास्टिक कार्ड न बनवाएं। अगर ऐसी जगहों पर आप आधार के लिए अपने पर्सनल डाटा शेयर करते हैं तो उसका मिस यूज हो सकता है। इसके अलावा आधार नंबर को भी शेयर न करें, जिससे किसी तरह के नुकसान से बचा जा सके।

एजेंसियों के खिलाफ क्या होगा एक्शन?
अजय भूषण के अनुसार ऐसी एजेंसियों के खिलाफ सरकार क्रिमिनल केस भी चलाएगी। जिसके तहत इंडियन पीनल कोड और आधार एक्ट 2016 के प्रावधानों के अनुसार सजा भी दी जाएगी। पांडे ने यह भी कहा है कि आधार बनवाने वालों को उसकी लैमिनेशन, प्लास्टिक कार्ड पर प्रिटिंग जैसे काम करने की जरूरत नहीं है।

खुद कर सकते हैं प्रिंट
भूषण के अनुसार आधार यूजर को किसी भी काम के लिए  लैमिनेशन और प्लास्टिक आधार वाले कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। वह अपने आधार को खुद ही https://eaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है। इसके लिए किसी एजेंसी की जरूरत नहीं है। जो कि केवल एक सिंपल पेपर पर भी वैध है। ऐसे में गैरकानूनी एजेंसियों के पास जाने की जरूरत नहीं है।

ऐसे मिलेगी लॉक-अनलॉक की सुविधा
आधार को लॉक और अनलॉक करने के लिए आपको https://uidai.gov.in/beta/की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आधार सर्विसेज पर आपको लॉक और अनलॉक करने का फीचर मौजूद होगा। उस पर क्लिक करने पर https://resident.uidai.net.in/biometric-lock लिंक खुलेगा। इस लिंक को आप डायरेक्ट भी ओपेन कर सकते हैं। जहां पर आपको अपने 12 अंको वाले आधार की डिटेल देनी होगी। आधार नंबर फीड करने के बाद उसके नीचे लिखे सिक्योरिटी नंबर को फीड करना होगा। जिसे ओके करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड आएगा। उसे फीड करने के बाद आप कार्ड को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment