Tuesday 7 February 2017

5-6 लाख रुपए सस्ता पड़ेगा घर, मोदी सरकार की इस स्की‍म का उठाएं फायदा


नई दिल्‍ली। अगर आप घर लेना चाहते हैं तो आपकी थोड़ी सी समझदारी से आपका होने वाला घर 5 से 6 लाख रुपए सस्‍ता हो सकता है। दरअसल, मोदी सरकार की एक स्‍कीम की वजह से ऐसा संभव हो गया है। शहरों में 2 करोड़ और गांवों में 4 करोड़ सस्‍ते घर उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में हाउसिंग फॉर आल मिशन के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्‍च की थी।
नोटबंदी के बाद इस स्‍कीम में हुए संशोधन के बाद आपके लिए घर खरीदना सस्‍ता हो गया है। अब आपको घर खरीदने के लिए 5 से 6 लाख रुपए कम देने होंगे। इस स्‍कीम को लेकर आम बजट में भी कई घोषणाएं की गई हैं, जिससे आपके लिए घर खरीदना और आसान हो गया है। आज हम आपको इस पूरी योजना के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि आप इस स्‍कीम का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

क्‍या है यह स्‍कीम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को 2022 तक हाउसिंग फॉर मिशन के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्‍च की थी। इस स्‍कीम के चार कंपोनेंट हैं। पहली- स्‍लम बस्तियों की जगह अपार्टमेंट्स, यहां स्‍लम में रह रहे लोगों को फ्लैट्स दिए जाएंगे। दूसरे – क्रेडिट से जुड़ी सब्सिडी के माध्‍यम से सस्‍ते घर, इसमें ईडब्‍ल्‍यूएस और एलआईजी कैटेगिरी के फ्लैट्स बनेंगे, जिसमें खरीददार को सब्सिडी दी जाएगी। तीसरे – पीपीपी के तहत सस्‍ते घर, इसमें डेवलपर्स को 35 फीसदी सस्‍ते घर बनाने के लिए कहा जाएगा और डेवलपर्स को केंद्रीय सहायता मिलेगी। चौथे – अपने घर के कंस्‍ट्रक्‍शन पर सब्सिडी।

कौन सी स्‍कीम आपके मतलब की है
अगर आप मिडल क्‍लास से हैं और एलआईजी फ्लैट लेना चाहते हैं तो दूसरी स्‍कीम आपके मतलब की है। यानी कि आप एलआईजी फ्लैट ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने खाली प्‍लॉट पर घर बनाने के लिए भी लोन ले सकते हैं, जिसमें आपको सब्सिडी मिल जाएगी। आमदनी और परिवार छोटा होने पर आप तीसरे स्‍कीम यानी कि डेवलपर्स द्वारा बनाए जा रहे ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगिरी के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं।

जानें, आप योग्‍य हैं या नहीं
अगर आप सस्‍ता घर लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि क्‍या आप अपनी आमदनी के हिसाब से स्‍कीम में शामिल होने के योग्‍य हैं या नहीं।

  • अगर सालाना आमदनी 3 लाख (25 हजार महीना) रुपए हैं तो आप ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगिरी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
  • अगर सालाना आपकी आमदनी 5 लाख (50 हजार महीना) रुपए है तो आप एलआईजी कैटेगिरी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

क्‍या है फ्लैट का साइज
-अगर आप ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको 30 वर्ग मीटर ( लगभग 323 वर्ग फुट) का फ्लैट मिलेगा
-अगर आप एलआईजी के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको 60 वर्ग मीटर ( 645 वर्ग फुट) का फ्लैट मिलेगा।

-बजट लागू होने के बाद आपको यह फ्लैट कारपेट एरिया के हिसाब से मिलेगा। यानी कि आप 645 वर्ग फुट के कारपेट एरिया वाले फ्लैट में रहेंगे। ध्‍यान रहे कि वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अफोर्डेबल हाउसिंग की गणना बिल्‍ट अप एरिया की बजाय कारपेट एरिया से होगी, जिससे सस्‍ते घर का साइज लगभग 30 फीसदी बढ़ जाएगा।

जानें, कैसे 5 से 6 लाख रुपए होगा सस्‍ता
नोटबंदी के बाद नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 9 लाख रुपए लोन वालों को 4 फीसदी और 12 लाख रुपए लोन लेने वालों को 3 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। आइए जानते हैं कि कैसे आपका घर सस्‍ता हो जाएगा।

अगर आप 9 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं तो आपको इन दिनों 9 फीसदी ब्‍याज दर पर मिलेगा और 20 साल बाद आपको 19 लाख 43 हजार रुपए का भुगतान करना होगा, लेकिन अगर आप प्रधानमंत्री आवास स्‍कीम के तहत चुने गए प्रोजेक्‍ट्स में अप्‍लाई करते हैं तो आपको 4 फीसदी सब्सिडी मिलती है और आपको 20 साल में 14 लाख 25 हजार रुपए भरने होंगे। यानि कि
आपके लिए यह घर 5 लाख 18 हजार रुपए सस्‍ता हो जाएगा।
अगर आप 12 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं तो 9 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से 20 साल में आपको 25 लाख 92 हजार रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको 20 लाख 63 हजार रुपए का भुगतान करना होगा। यानी कि यह घर आपको 5 लाख 19 हजार रुपए सस्‍ता हो जाएगा।

जानें, क्‍या बरतनी होगी सावधानी
अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी। आपको अथॉरिटी से यह पता करना होगा कि जिस प्रोजेक्‍ट में आप अप्‍लाई कर रहे हैं, वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कवर हो रहा है या नहीं। जो प्रोजेक्‍ट पीएमएवाई में कवर हो रहा है, उसके लिए ही अप्‍लाई करना होगा। तब ही आपको ब्‍याज सब्सिडी मिलेगी।

No comments:

Post a Comment